असाइनमेंट और टेस्ट जाँचते समय किन बातों का ध्यान रखें

 

 

यदि कोई एक चीज़ जो टीचर्स चाहते हैं कि कोई एक चीज़ तेज़ हो सके , तो वो है प्रश्नपत्रों की चेकिंग । हर टर्म में एक परीक्षा, क्लास टेस्ट और नित्य असाइनमेंट्स के साथ, आपको सही टूल्स से लैस रहना होगा और पूरे जोश के साथ अंकन करने के लिए तैयार रहना होगा।इस दिशानिर्देश को ध्यान में रखें और अपने अंकन और बेहतर होते हुए देखें।

1. अपनी उत्तर पुस्तिका तैयार रखें

चाहे एक साधारण वर्ड डॉक्यूमेंट या एक्सेल शीट के रूप में,उत्तर तक आसान पहुंच की सुविधा के लिए क्यू एंड ए प्रारूप बनाए रखें।इसके अलावा, उत्तर के सभी संभावित विकल्पों को एकत्रित करें ताकि आप जितनी जल्दी हो सके चिह्नित करने के लिए तुरंत अपनी उत्तर पुस्तिका का संदर्भ ले सकें।

2. प्रत्येक पेपर की बजाय एक समय में एक अनुभाग जांचें

यह विधि मार्किंग प्रक्रिया को सरल और तेज करेगी। इसके अतिरिक्त, आप अपनी पूरी कक्षा के कमजोर विषयों की पहचान करने में सक्षम होंगे। एक समय में एक सेक्शन को चिह्नित करके, आप प्रभावी रूप से आपके लिए एक लय बनाने के लिए अंकन को चिह्नित कर रहे हैं।

3. एक हैंडआउट के रूप में सामूहिक फ़ीडबैक प्रदान करें

एक बार सभी कमज़ोर विषयों की सूची बनाने के बाद, इस्तेमाल के लिए आसान पीसी संसाधनों के विषय में हैंडआउट के रूप में एक संगृहित फीडबैक प्रदान करें।क्लास टेस्ट, प्रीलीम्स और असाइनमेंट के लिए यह बहुत उपयोगी है क्योंकि फीडबैक आपके छात्रों को यह जानने में मदद करता है कि कहाँ गलत हैं और कहाँ सही।

4. पीसी ग्रेडिंग उपकरणों को आज़माएँ

टेस्ट तथा असाइनमेंट को ऑनलाइन जाँचने और मापने योग्य लक्ष्य निर्धारित करने हेतु Jumpro के कक्षा संस्करण पर साइन अप करें - (यह व्यक्तिगत शिक्षकों के लिए निःशुल्क है)। इस उपकरण को समझने में थोड़ा समय लग सकता है लेकिन आपकी मेहनत फ़ायदेमंद साबित होगी क्योंकि सबकुछ एक ही जगह पर आ जाएगा।

5. पीसी टेस्ट और असाइनमेंट के साथ प्रयोग करें

टेस्ट अथवा असाइनमेंट का तत्काल परिणाम देने के लिए, गूगल क्लासरूम (Google Classroom) का उपयोग करें अथवा विकीस्पेस क्लासरूम पर अपनी क्लास बनाएँ (create your own Wikispace classroom)।

एक पीसी सचमुच आपके सिखाने के तरीके को बदल सकता है, संसाधनों को अधिक सुलभ बना सकता है, और आपको पाठ योजनाएँ बनाने में सक्षम बना सकता है (create lesson plans) जिससे आपके छात्र आपकी क्लास की उत्सुकता से प्रतीक्षा करेंगे!