आपको रटने के खिलाफ क्यों खड़ा होना चाहिए

रट कर सीखना पूरे देश के स्कूलों में एक प्रमुख है। न सिर्फ शिक्षकों बल्कि माता-पिता भी, स्वयं को यह कहते हुए पाते हैं , “ रट लो तो पास हो जाओगे “ , ताकि वे अपने बच्चों की परीक्षाओं में मदद कर सकें।

लेकिन, क्या यह प्रभावी है?

तथ्यों को याद रखने के रूप में परिभाषित किया गया है, जिन्हें आप कई बार दोहराकर उन्हें शायद ही समझ सकते हैं , जल्दी सीखने के लिए रटना पहला विकल्प है उन छात्रों के लिए जो की समय कम होने की वजह से परेशान हैं | समस्या यह है कि किसी को एक या दो दिन तक तथ्य याद रहेंगे , परीक्षा पत्र लिखेंगे  और फिर अगले दिन उन्हें भूल जाएंगे।

याद रखना एक मूल्यवान कौशल है; ऐसे कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पासवर्ड, पिन, जन्मदिन, वर्णमाला और सूत्रों जैसे याद रखना चाहिए। फिर भी, जब किसी विषय की दीर्घकालिक समझ की बात आती है, तो कच्चा रिहर्सल ( तथ्यों को रटना ) और नेमोनिक्स (संक्षेपण का उपयोग) आपके बच्चे की क्षमता के साथ न्याय करने में विफल रहता है|

वैकल्पिक क्या है?

माता-पिता चाहते हैं के बच्चे अच्छा करें और स्वयं अपने पैरों पर खड़े हों , भले ही वे सबसे अच्छी संस्थानों में प्रवेश करने या नए युग के कैरियर विकल्पों का पीछा करने के लिए प्रवेश परीक्षा में बढ़ रहे हों। पीसी सक्षम शिक्षण एक वैकल्पिक तरीका है जो एक बच्चे की अप्रयुक्त क्षमता का एहसास करने में मदद करेगा।

पीसी को घर पर और कक्षा में सक्रिय रूप से एक बच्चे को संलग्न करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है यह बच्चों को संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है, पाठ्यक्रम कार्य के आसान संशोधन को सक्षम करता है और उन्हें किसी विषय के हर पहलू को तलाशने देता है। जब कोई बच्चा रटने की बजाय सीखने की प्रक्रिया में भाग लेता है, तो यह एक स्थायी और सकारात्मक प्रभाव छोड़ देता है। सिद्धांतों को देखने या बनाने पर ध्यान केंद्रित करना, जीवन में आना, समस्याओं को सुलझाना और विचारों को पैदा करना गहन सीखने के लिए निर्माण स्तंभ हैं। जब बच्चे इस दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए विषय वस्तु में मास्टर करते हैं, तो प्रभाव निश्चित रूप से बढ़ेंगे।

एक धारणापूर्ण विचार प्रक्रिया से दूर जाना आसान नहीं है जो रट कर सीखने पर जोर देता है, लेकिन पीसी सक्षम सीखने से बच्चों को इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में एक प्रमुख शुरुआत मिलती है। घर पर एक पीसी या लैपटॉप आपके बच्चे को स्वतंत्र अनुसंधान करने, प्रभावी ढंग से सीखने और प्रौद्योगिकी आधारित अर्थव्यवस्था के लिए तैयार करने में मदद करेगा।

एक लम्बे समय से चल रहे इस अभ्यास के खिलाफ एक स्टैंड लें , रटकर याद करने के खिलाफ आवाज़ उठाएं पीसी सहित लर्निंग के साथ एक नए भविष्य का आरम्भ करने के लिए |