डिजिटल पर अपनी एक सकारात्मक छाप छोड़ने के लिए आपकी गाइड

 

“आप ऑनलाइन जो भी पोस्ट करते हैं वह आपके बारे में बहुत कुछ बताता है। पोस्ट कीजिये एक उद्देश्य के साथ। रेपोस्ट कीजिये सावधानी के साथ।” 

 - जर्मनी केंट

 

डिजिटल पर हर किसी की एक अपनी छाप है।

 

ऑनलाइन जब भी आप कुछ पोस्ट करते हैं या शेयर करते हैं तो वह आपकी डिजिटल पहचान होती है जो कि लगभग हमेशा के लिए रहती है। यहाँ दिया गया है कि आपको डिजिटल पर एक सकारात्मक छवि के लिए क्या चाहिए:

1. पासवर्ड कीपर का उपयोग करें

सोशल मीडिया पर गोपनीयता सेटिंग्स आपको यह तय करने की अनुमति देती है कि आप अपने पोस्ट्स किसके साथ साझा करना चाहते हैं - अपने दोस्त, फौलोअर्स या फिर सभी के साथ।किसी भी प्रकार की हैकिंग से बचने के लिए एक मज़बूत, यादगार पासवर्ड बनाएं। 

 

2. ज़रुरत से अधिक शेयर मत कीजिये 

चीजों को ऑनलाइन पोस्ट और साझा करते समय सावधान रहें क्योंकि यह एक सकारात्मक डिजिटल छवि के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है।आपके ऑनलाइन व्यक्तित्व पर आधारित टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया दें। उन विषयों में शामिल न हों जिनके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है। आपको अपने द्वारा पोस्ट की जाने वाली हर चीज़ पर गर्व होना चाहिए, याद रखिये जो एक बार ऑनलाइन पोस्ट हुआ वो हमेशा के लिए रहता है। 


3. खुद को खोजें 

अपने नाम को सर्च करें और देखें आपको अपने बारे में क्या मिलता है। हो सकता है आपको अपने बारे में जो मिले वो हैरान कर दे।यदि आपको कुछ ऐसा मिलता है जो आप नहीं चाहते कि लोग देखें तो आवश्यक कदम ज़रूर उठाएं और उसे वहाँ से हटा दें। इससे आपको यह भी पता चलेगा कि कहीं आपके कुछ फेक अकाउंट्स भी हैं..      

 

4. पुराने अकाउंट्स हटायें 

पुराने अकाउंट्स को निष्क्रिय करने और हटाने की कमी के कारण हम डिजिटल पर नकारात्मक छवि के बारे में काफी सुनते रहते हैं।आप जब भी अपनी किसी सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल का उपयोग करना बंद करें तो ध्यान रखें कि आप उन्हें निष्क्रिय अथवा डिलीट कर दें जो कि यह सुनिश्चित करेगा कि वह कंटेंट लाइव और सर्च के योग्य नहीं होगा जिससे हैक होने का जोखिम कम हो जायेगा।     

डिजिटल पर अपनी एक सकारात्मक छवि रखना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपके जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित कर सकती है।आप छात्रों और समाज के लिए एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं। तो उपदेश दीजिये, प्रेरणा दीजिये और अपने छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए उन पर एक अच्छा प्रभाव डालिए।