दिलचस्प क्लास असाइनमेंट बनाने के लिए आपकी तीन-चरण मार्गदर्शिका

 

 

 

हम सभी ऐसे छात्रों से भरी कक्षाएँ चाहते हैं जो आपकी बात सुनें, खुश रहें और भविष्य के लिए तैयार रहें। पाठ योजना का एक महत्वपूर्ण पहलू क्लास असाइनमेंट होता है। चाहे वह कक्षा के दौरान किया जाने वाला एक सामूहिक क्रिया-कलाप हो या गृह-कार्य - हर असाइनमेंट में एक सीख होती है।

तो आप अपनी कक्षा को दिए जाने वाले असाइनमेंट को कैसे दिलचस्प बनाते हैं?

चरण 1: अपने छात्रों के साथ उपलब्ध विकल्पों को अनुकूलित करें

चुनाव अच्छा होता है, विशेष रूप से तब जब वह छात्रों को आंतरिक रूप से कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करे। उदाहरण के लिए, यदि आपके छात्र कक्षा के दौरान क्लासिकी साहित्य में रूचि रखते हैं तो वह Rewordify’s Classic Literature पर जा कर उसका सरलीकृत संस्करण पढ़ सकते हैं और कहानी तथा उसके पात्रों को समझ सकते हैं ताकि एक संवादात्मक क्लास का निर्माण, न कि एक ऐसी क्लास जिसमें केवल आप बात करते हैं।

चरण 2: “यह मेरे लिए उपयोगी कैसे ?” - इस प्रश्न का उत्तर तैयार रखें

भले ही आपके छात्र आपसे क्लास में न पूछें फिर भी निश्चित रूप से इस प्रश्न के बारे में सोचेंगे। इसलिए बेहतर है कि आप उनके संदेह को आराम दें और अपनी कक्षा के साथ हर असाइनमेंट का उद्देश्य साझा करें। यह उद्देश्य पिछले विषय को सारांशित करने जैसा सरल भी हो सकता है अथवा पढ़ाए जाने वाले विषय को पिछले विषय से जोड़ भी सकता है।

चरण 3: हम प्राकृतिक रूप से प्रतिस्पर्धी हैं - इसका पूरा फायदा उठाएँ

एक शिक्षक के रूप में आप छात्रों को दिए जाने वाले ‘पुरस्कार' के साथ रचनात्मक हो सकते हैं। यह पुरस्कार ब्रेक के समय पीसी पर गेम खेलने की अनुमति हो सकती है अथवा कक्षा में दिखाई जाने वाली फ़िल्म चुनने का अवसर। पुरस्कारों को रोचक बनाएँ और अपने छात्रों को हर असाइनमेंट पर दोगुना मेहनत करता पाएँ।

मूल बात यह है कि आपको चीज़ों को नियमित रूप से बदलते रहना है और हर पाठ को रोमांचक बनाना है, जिससे आपको भी अपने अध्यापन को बेहतर बनाने के लिए ऊर्जा और प्रेरणा मिलेगी। आख़िरकार असाइनमेंट जितने ‘हट के’ (out of the box) होंगे उतनी ही अधिक संभावना है कि आपके छात्र परीक्षा और उसके आगे भी आपके द्वारा पढ़ाए पाठ को याद रखेंगे।